मैंने अपने जीजाजी को मेरी बहन के साथ कंडोम का इस्तेमाल करने की चेतावनी दी। तब उसे पता चला.

Photo of author

By journalsofus.com


प्रिय प्रूडेंस स्लेट का सलाह स्तंभ है। यहां प्रश्न सबमिट करें.

प्रिय समझदारी,

मेरी बहन दो साल पहले अपने बच्चे को जन्म देने के बाद से दुखी है। मेरे जीजाजी बहुत ज़्यादा काम करते हैं, लेकिन उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं। उसकी सास बहुत दबंग है, लेकिन जब मेरी बहन चाहती है तो वह कभी भी दबंग नहीं होती। उसके सभी दोस्तों ने उसे छोड़ दिया, लेकिन वह एक ऐसी महिला है जो हमेशा सबसे पहले योजनाएँ रद्द करती है। मेरी बहन गुस्से में आ जाएगी या रोने लगेगी। उसे किसी चिकित्सक से मिलने का जिक्र न करें, क्योंकि वह आपको शाप देगी। मुझे लगता है कि उसके पति के अलावा मैं उसका पसंदीदा लक्ष्य हो सकता हूं। मैं पूछता हूं कि क्या मैं कॉफी के लिए आ सकता हूं (मैं तीन घंटे की दूरी पर रहता हूं और वह गाड़ी नहीं चलाती है), केवल मेरी बहन यह दोहराने के लिए कि अगर मैं “असली” बहन बनना चाहती हूं, तो मैं खाना पकाने और साफ-सफाई की पेशकश करूंगी। वह एक और बच्चा चाहने और लाला भूमि में रहने के बारे में बात करने लगी है।

मेरे बीआईएल ने अंततः मुझसे इस विषय पर दिल से दिल की बात पूछी। मैंने उससे कहा कि मैं उनका जीवन नहीं जी सकता; अब चीज़ें पहले से ही कठिन थीं और एक और बच्चे को इसमें लाने से यह और आसान नहीं होगा। और मैंने कहा कि अगर उसे वास्तव में संदेह है तो उसे कंडोम से शुरुआत करनी होगी। खैर, सब कुछ ख़त्म हो गया, क्योंकि जब मेरी बहन इस बात से परेशान हो गई कि उसने बिना सुरक्षा के उसके साथ अंतरंग होने से इनकार कर दिया, तो मेरे बीआईएल ने मुझे बस के नीचे फेंक दिया। उसने मुझे जो बुलाया वह अप्राप्य था, और उसने कॉलेज में मेरे गर्भपात का दोष मेरे चेहरे पर फेंक दिया। मैं एक प्रतिबद्ध रिश्ते में थी और फिर मेरा बलात्कार हुआ। अपने बलात्कारी के बच्चे के होने के विचार ने मुझे आत्मघाती बना दिया। मेरी बहन ही वह थी जिस पर मैंने भरोसा किया था, हालाँकि बाद में मैं इस विषय पर खुलकर सामने आया था।

मेरी बहन माफी नहीं मांगेगी या यहां तक ​​कि उसने जो सीमाएं लांघी है उसे स्वीकार भी नहीं करेगी। बाकी सभी लोग “ठीक हैं, उसे बहुत परेशानी हो रही है” और मुझे बस इसे जाने देना है। मेरे बीआईएल ने मुझे बताया है कि उसे खेद है, लेकिन मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि अब मैं शायद ही कभी बात करता हूं या आता हूं। वह आखिरी व्यक्ति है जो खड़ा है। मैं बौद्धिक रूप से जानता हूं कि मेरी बहन को मदद की जरूरत है। मैं अपने आप को फिर से गोलीबारी में डालने के लिए तैयार नहीं हूं। दुख होता है कि लोग अक्सर मेरे भतीजे की भलाई का ठीकरा मेरे चेहरे पर फोड़ देते हैं—कैसी चाची एक विक्षिप्त माँ की देखभाल के लिए एक बच्चे को अकेले छोड़ देती है? उनमें से कोई भी शुभकामनाओं और प्रार्थनाओं के अलावा कोई मदद नहीं करता। हमारे माता-पिता तलाकशुदा हैं, दूर रहते हैं, और सच कहें तो वे अपने ही जुनून में इतने डूबे हुए हैं कि उन्हें इस बहन के झगड़े की परवाह नहीं है। तो अब क्या?

-हार्टफोर्ड में चोट

प्रिय आहत,

ऐसा लगता है कि आपकी बहन को मदद की ज़रूरत है, लेकिन आप—एक ऐसा व्यक्ति जिससे वह नाराज़ है और उसका सम्मान नहीं करती—आप उसे इसके लिए मनाने वाले व्यक्ति नहीं होंगे। इसके अलावा, आपका अपना मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छी स्थिति में नहीं है। वास्तविक रूप से, इन गतिशीलता और इस तथ्य को देखते हुए कि आप तीन घंटे दूर रहते हैं, अपने भतीजे के जीवन को बेहतर बनाने की आपकी क्षमता वास्तव में सीमित है। कुछ समय अलग रखें, और अपना ध्यान अपनी बहन, उसकी मनोदशाओं और उसके बुरे व्यवहार से हटाकर खुद पर केंद्रित करें। हालाँकि उसका जीवन जिस तरह से चल रहा है, उससे परेशान होना पूरी तरह से सामान्य है, आपका इस पर कोई नियंत्रण नहीं है और बहुत अधिक निवेश करने से आप दुखी हो जाएंगे।

इसके बजाय, इस बारे में सोचें कि आप कौन बनना चाहते हैं जब एक या दो या पांच साल बाद, जब वह इस कठिन दौर के दूसरी तरफ हो – जो ऐसा लगता है जैसे इसमें कुछ प्रसवोत्तर चिंता या अवसाद शामिल है। जब वह कहती है कि वह बेहतर महसूस कर रही है और माफी मांगती है और चाहती है कि आप अपने भतीजे की जन्मदिन की पार्टी में जाएं और शायद उसे सप्ताहांत के लिए ले जाएं, तो उम्मीद है कि आप ठीक हो जाएंगे, खुश, स्वस्थ और मजबूत होंगे। उस समय, उन लोगों के लिए आपका उत्तर जो पूछ रहे हैं कि “आप किस तरह की चाची हैं?” यह होगा कि आप उस प्रकार के व्यक्ति हैं जो पारिवारिक नाटक, अपराधबोध और शिथिलता से घिरने से इनकार करते हैं और इसके बजाय वास्तव में कुछ न कुछ पेश करते हैं।

प्रिय समझदारी,

मेरा प्रश्न किसी को डेट पर जाने के लिए कहने से संबंधित है। मैं (50 के दशक का समलैंगिक व्यक्ति) एक फूड पैंट्री में काम करता हूं जिसके नियमित ग्राहक हैं जो महीने में एक बार आ सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में एक ग्राहक (40 के दशक का समलैंगिक व्यक्ति) आया है जो बहुत मिलनसार और थोड़ा खिलवाड़ करने वाला है। हमारे पास ग्राहकों की जानकारी है, जिसमें फ़ोन नंबर भी शामिल हैं। क्या यह पूरी तरह से अनुचित होगा कि आप एक अनौपचारिक संदेश भेजें “आज आपको पेंट्री में देखकर बहुत अच्छा लगा, मैं आपको काम के बाहर बेहतर तरीके से जानना चाहता हूं, क्या आप कभी कॉफी लेना/दोपहर का भोजन करना चाहेंगे?” मुझे पता है कि यह अहानिकर लग सकता है, लेकिन उसने मुझे अपना फोन नंबर नहीं दिया, इसलिए उसे पता चल जाएगा कि मैंने इसे देखा (डरावना, ठीक है?)। और चूँकि उसे मुझसे एक ऐसी सेवा मिलती है जिस पर वह भरोसा करता है, इससे उसके लिए वापस आना अजीब हो सकता है। (वास्तव में बुरा, हाँ?) वह वास्तव में अच्छा है, और मुझे लगता है कि हम बाहर घूमने में अच्छा समय बिताएंगे, लेकिन कुछ समय के लिए डेटिंग दृश्य से बाहर रहने के कारण मैं झिझक रहा हूँ।

-फ़ूड फ़्लिंग

प्रिय फूड फ़्लिंग,

अपने ग्राहक रिकॉर्ड से इस व्यक्ति का फ़ोन नंबर बिल्कुल न प्राप्त करें! नहीं, नहीं, नहीं। अफसोस की बात है, मुझे लगता है कि आपको उसके कदम उठाने का इंतजार करना होगा। इस उम्मीद में कि आप उसे ऐसा करने के लिए पर्याप्त सहज महसूस कराएँगे, गर्मजोशीपूर्ण, मैत्रीपूर्ण और बातूनी बने रहें।

प्रिय प्रुडेंस अनसेंसर्ड

“आप वही हैं जिसने एक बार मुझसे कहा था कि आप फ़्लर्ट करते थे, और आपने इसे इस तरह से कहा था जिससे यह स्पष्ट हो गया कि यह आपके बारे में एक अपरिवर्तनीय तथ्य था, जैसे घुंघराले बाल या लंबी टांगें!”

जेनी डेसमंड-हैरिस और जोएल एंडरसन इस सप्ताह के डियर प्रूडेंस अनसेंसर्ड में एक पत्र पर चर्चा करें – केवल स्लेट प्लस सदस्यों के लिए।

प्रिय समझदारी,

मेरा बॉयफ्रेंड एक फिल्म निर्माता और कलात्मक प्रतिभा वाला है! मेरा मानना ​​है कि वह एक महान प्रतिभा है और एक दिन वह हॉलीवुड का एक बड़ा स्टार निर्माता बनेगा। लेकिन उनकी प्रोडक्शन कंपनी हाल ही में मुश्किल दौर में फंस गई है और उन्होंने मेरे 900 वर्ग फुट के अपार्टमेंट को स्टूडियो के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। जब वह अंदर आया तो मैं उत्साहित थी, क्योंकि मैं उसे एक कुत्ते के पिल्ले की तरह प्यार करती थी, और उसने वादा किया था कि जब मैं काम पर थी तब वह अपार्टमेंट में केवल दृश्य फिल्माएगा। जब मैं दूसरे दिन आया, तो वह “द डेथ ऑफ मराट” स्क्रिप्ट का एक दृश्य फिल्मा रहा था, जहां उसे बाथटब में चाकू मार दिया जाता है। मैं अंदर गया और मुझे लगा कि वह मेरे बाथटब में खून के ढेर में फंस गया है! मुझे नहीं पता कि मैं अपने बॉयफ्रेंड से कैसे ब्रेकअप करूँ। किसी दिन क्या होता है जब उसे अपनी किस्मत का साथ मिलता है और वह बड़ी उपलब्धि हासिल करता है? दूसरी ओर, यदि ऐसा कभी नहीं हुआ तो क्या होगा? मैं उससे प्यार करता हूं, लेकिन मैं अपने अपार्टमेंट में प्रतिदिन 20 घंटे चार लड़के और नकली खून नहीं रख सकता! मुझे यकीन है कि उसे बाहर निकालने का मतलब हमेशा के लिए रिश्ता तोड़ना होगा। मुझे क्या करना चाहिए?

– मराट की प्रेमिका

प्रिय प्रेमिका,

उसे बाहर निकालो और रिश्ता तोड़ दो। “किसी दिन क्या होता है जब उसे भाग्यशाली अवसर मिलता है और वह बड़ा समय बिताता है” का उत्तर यह है कि आप उसे टीवी पर रेड कार्पेट पर चलते या पुरस्कार स्वीकार करते हुए देखेंगे और कहेंगे “वाह, उसने यह कर दिखाया।” यह उसके लिए बहुत अच्छा है! लेकिन मुझे बहुत खुशी है कि मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं रहा जिसे मैं ‘कुत्ते के पिल्ले की तरह’ प्यार करता था क्योंकि वह एक अप्रशिक्षित पालतू जानवर की तरह ही अविवेकी और विध्वंसक था। ध्यान रखें, जिस गुण के कारण उसने यह कहा था कि “जब वह घर पर हो तो मुझे फिल्म नहीं बनाने के लिए कहा गया है, लेकिन आप जानते हैं, उसके दरवाजे पर आने से ठीक पहले मुझे बाथटब को खून से भरने दो” चाहे जो भी हो, वह उसके साथ रहेगा। उसका करियर सफल हो जाता है।

सलाह कैसे प्राप्त करें

अपने प्रश्न गुमनाम रूप से यहां सबमिट करें. (प्रश्नों को प्रकाशन हेतु संपादित किया जा सकता है।) और पालन-पोषण, बच्चों या पारिवारिक जीवन से संबंधित प्रश्नों के लिए प्रयास करें देखभाल और भोजन!

प्रिय समझदारी,

मेरा एक करीबी दोस्त है जिसे मैं लगभग एक दशक से जानता हूं (हम लगभग तीस के दशक के हैं)। उसकी शादी सशस्त्र बलों में एक लड़के से हुई है, और जब वह तैनात होता है, तो वह काफी चिंतित और उदास हो जाती है और अपना ज्यादा ख्याल नहीं रखती है, और उसे ज्यादा भूख नहीं लगती है। उसे मेरा खाना पकाना पसंद है, इसलिए मैं जितनी बार संभव हो सके उसे रात के खाने के लिए आमंत्रित करता हूं और हम एक साथ खाना बनाते हैं और वह बताती है कि वह कैसा महसूस कर रही है। हालाँकि, हर बार, और मेरा मतलब है कि हर बार, वह बड़ी असुविधा की स्थिति तक खाती है, फिर शाम का बाकी समय डकार लेते, कराहते और शिकायत करते हुए बिताती है कि उसका पेट बहुत असहजता से भर गया है (वह खुद के लिए व्यंजन बनाती है)। मैं झूठ बोलूंगा अगर मैं कहूं कि मुझे यह अत्यधिक कष्टप्रद नहीं लगा!

मुझे मिसोफोनिया है और उसके डकारने और कराहने की आवाज मेरे लिए वाकई बहुत कठिन है। मुझे इस बात पर नाराजगी बढ़ रही है कि वह शाम को एक तरह से हावी रहती है, और अंत में मैं काफी थका हुआ महसूस करता हूं। लेकिन ईमानदारी से कहूं तो, मैं नुकसान में हूं क्योंकि जब वह पर्याप्त भोजन नहीं करती है तो मुझे वास्तव में चिंता होती है, और मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि उसे सप्ताह में कम से कम कुछ अच्छा भोजन मिले। वह डकार को नियंत्रित नहीं कर सकती, और उसे कम खाने के लिए कहने का विचार मेरे लिए असभ्य और आक्रामक लगता है। अन्य मित्रों ने सुझाव दिया है कि मैं उसे गैर-भोजन संबंधी चीजों के लिए आमंत्रित करूं, लेकिन मुद्दा उसे खाने के लिए प्रेरित करना है। क्या आपके पास इस बारे में कोई सलाह है कि मेरी नाराज़गी को कैसे प्रबंधित किया जाए और उसके लिए उस तरह से काम किया जाए जिस तरह से उसे मेरी ज़रूरत है?

– नाराजगी से भरा हुआ

प्रिय नाराज़गी,

इस अकेली महिला को एक अच्छे दोस्त की ज़रूरत है जो उसकी परवाह करता हो और उससे ज़्यादा नाराज़ न हो जितना उसे लसग्ना की एक प्लेट की ज़रूरत है। हालाँकि आप बहुत अच्छी और उदार जगह से आ रहे हैं, लेकिन इन यात्राओं के माध्यम से दाँत पीसकर आप उस पर कोई एहसान नहीं कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी झुंझलाहट और सामान्य घिसी-पिटी भावनाएं आखिरकार आपके उसके साथ व्यवहार करने और उसके साथ बातचीत करने के तरीके में सामने आने वाली हैं। यदि आपको वास्तव में लगता है कि जब तक आप उसे खाना नहीं खिलाएंगे तब तक वह पर्याप्त भोजन नहीं करेगी (मैं इस पर थोड़ा सवाल उठाता हूं लेकिन मैं आपकी बात मानूंगा!) या यदि भोजन प्रदान करना प्यार व्यक्त करने का आपका पसंदीदा तरीका है, तो उसके दरवाजे पर खाना छोड़ दें एक समय में एक बार। और जब बाहर घूमने का समय आए, तो टहलने, ड्रिंक करने, शॉपिंग करने या मूवी देखने का प्रयास करें। आशा है कि वह पॉपकॉर्न के प्रति इतनी अधिक पागल नहीं होगी।

प्रिय प्रूडेंस पॉडकास्ट से और भी अधिक सलाह प्राप्त करें

प्रिय समझदारी,

मैं अपनी अपराधी बहन और मेरे भाई, जिसका मस्तिष्क जन्म के समय गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था, के बीच बड़ा होने वाला अदृश्य बच्चा था। एकमात्र व्यक्ति जिसने मुझ पर वास्तविक सकारात्मक ध्यान दिया वह मेरा पड़ोसी था। उसने मुझे घर के कामकाज में मदद करने के लिए “काम पर रखा”, लेकिन वास्तव में, उसने मुझे संगीत सिखाया और मुझे अपने जुनून को पूरा करने का मौका दिया। मैं किसी भी तरह से पेशेवर संगीतकार नहीं हूं, लेकिन यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है।

“एनी” मेरी 12 साल की पड़ोसी है, और वह मुझे बचपन की इतनी याद दिलाती है कि दुख होता है। वह पांच साल की मध्यम संतान है और उसके दो गंभीर रूप से ऑटिस्टिक बड़े भाई और दो बहुत छोटी बहनें हैं। उसके साथ मेरी बातचीत से ऐसा लगता है कि उसके माता-पिता लगातार अभिभूत रहते हैं। एनी ने संगीत की शिक्षा लेने में रुचि व्यक्त की है, लेकिन यह बहुत महंगा है। मैं वास्तव में एनी को अपने साथ निःशुल्क शिक्षा देना चाहता हूँ। मैं जल्दी काम करता हूँ, इसलिए मेरी अधिकांश दोपहरें खाली रहती हैं।

बात यह है कि, यदि आप उन्हें एक इंच भी देंगे तो उसके माता-पिता एक मील लेंगे। मैं उनके लिए कुछ किराने का सामान लेने की पेशकश करता हूं, सूची मेरी बांह से भी लंबी है। जब वे छुट्टियों पर जाते हैं तो मैं उनके कुत्ते की देखभाल करने की पेशकश करता हूं, वे मानते हैं कि मैं अचानक बच्चों की देखभाल के लिए हमेशा उपलब्ध हूं। उन्होंने कई बार मुझसे पैसे उधार लेने की कोशिश की है। मैं समझता हूं कि समय कठिन है, लेकिन मैं सिर्फ एनी की मदद करना चाहता हूं जैसे मेरे पड़ोसी ने मुझे संगीत में मदद की, न कि अपने परिवार की शिथिलता को फिर से बनाने में। मैं यह कैसे करूं?

-किये का परिणाम भुगतो

प्रिय संगीत,

यह बहुत अच्छा है, और आप इस परिवार के साथ कितनी दूर तक जा सकते हैं, इसके बारे में सीमाएँ निर्धारित करना पूरी तरह से उचित है। अपने कार्य शेड्यूल के बारे में कोई विवरण साझा न करें. बस सप्ताह में दो दिन एक निश्चित समय पर पाठ पढ़ाएँ, और यदि किसी अन्य समय दरवाजे पर दस्तक हो, तो उसे नज़रअंदाज़ करें यह।

क्लासिक प्रूडी

दस साल पहले मैं 20 साल का था, एक बड़े शहर में रहता था और मौज-मस्ती कर रहा था। मैं एक आकर्षक व्यक्ति के साथ डेट पर गई थी लेकिन उसने मुझे अपने बारे में ऐसी बातें बताईं जो सच होने के लिए बहुत अच्छी लगीं, इसलिए मैंने संभावित प्रेमी के रूप में उसे खारिज कर दिया। लेकिन हम एक होटल में गए और एक रात का ताना-बाना बिताया। आज मेरे पास एक अद्भुत करियर है जो मुझे एक ग्रामीण स्थान पर ले गया है। एक साल पहले एक नई दोस्त ने मुझे रात्रि भोज पर आमंत्रित किया, उसका पति मेरे अतीत का हुकअप है। उन्होंने यह जानने का कोई संकेत नहीं दिया कि मैं कौन हूं. तब से मैंने तय कर लिया है कि जब उनकी और मेरी डेट हुई थी तब वे एक-दूसरे को नहीं जानते थे। (और यह पता चला कि वह मुझे अपने जीवन के बारे में सच बता रहा था।) मैं अपने दोस्त से अक्सर मिलता हूं, और कभी-कभी उन्हें एक जोड़े के रूप में देखता हूं। चूँकि मैं एक छोटे शहर में रहता हूँ, इसलिए रोमांस ढूँढना कठिन हो गया है। अब तक। हाल ही में मेरी मुलाकात एक आकर्षक व्यक्ति से हुई और हम दोनों एक-दूसरे के प्रति सच्चा जुड़ाव महसूस करते हैं। पता चला कि वह मेरी सहेली के पति का भाई है। क्या इस नए आदमी को यह बताने की मेरी कोई ज़िम्मेदारी है कि मैंने 10 साल पहले उसके भाई के साथ एक ख़राब रात बिताई थी?



Leave a comment