यूकोन ने कॉलेज बास्केटबॉल में ‘सबसे जटिल’ और कुशल अपराध कैसे बनाया

Photo of author

By journalsofus.com


ग्लेनडेल, एरीज़ – 2022 की गर्मियों में, कनेक्टिकट के कोच डैन हर्ले ने फैसला किया कि वह एक नई आक्रामक प्रणाली और सेट नाटकों को सिखाने का एक नया तरीका अपनाने जा रहे हैं। हर्ले ने फ़ुटबॉल दृष्टिकोण के साथ जाने का विकल्प चुना। वह विभिन्न संरेखणों और कार्यों के लिए शब्दों की एक शब्दावली लेकर आए।

वह एक मनगढ़ंत उदाहरण देता है: “14 जेट ज़ूम पिच ट्विन।”

14 संरेखण के लिए है – एक-चार निचला – और फिर हस्की एक दूसरे के ऊपर क्रियाओं को ढेर करते हैं। इस मामले में, एक जेट, फिर एक ज़ूम, फिर एक पिच, फिर एक ट्विन।

हर्ले कहते हैं, “यह एक भाषा सीखने जैसा है।”

ऑफ-बॉल स्क्रीनिंग और मूवमेंट पर भारी नए अपराध ने हस्कीज़ को 2023 में राष्ट्रीय खिताब दिलाया। फिर पिछली गर्मियों में, हर्ले ने अनिवार्य रूप से यूकॉन डिक्शनरी को तोड़ दिया और शब्दों की एक नई शब्दावली लेकर आए।

कार्यक्रम के आक्रामक समन्वयक के रूप में कार्य करने वाले सहायक कोच ल्यूक मरे कहते हैं, “हम व्यामोह के कारण ऐसा करते हैं।”

यह संभवतः आवश्यक नहीं है, क्योंकि यूकोन के कोरियोग्राफ किए गए सेट विरोधियों का सिर पहले से ही घुमा देते हैं। यूकोन का बचाव करना चिल्लाते बच्चों से भरी कक्षा के अंदर एक साथ कई काम करने की कोशिश करने जैसा है। अलबामा के विरुद्ध शनिवार के सेमीफ़ाइनल का एक उदाहरण:

खेल तब शुरू होता है जब यूकोन का सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज, कैम स्पेंसर, गेंद को पकड़ता है और विंग के पास जाता है, फिर डोनोवन क्लिंगन द्वारा उसके लिए चिन स्क्रीन सेट प्राप्त करता है और टोकरी की ओर बढ़ता है। फिर वह चारों ओर घूमता है और एलेक्स करबन के लिए एक बैक स्क्रीन सेट करता है। यहीं से अलबामा की रक्षा के लिए उलझन शुरू होती है। अलबामा के आरोन एस्ट्राडा और रिलन ग्रिफेन लगभग बदल गए हैं।

ग्रांट नेल्सन, क्लिंगन का बचाव करते हुए, लेन के बीच में खड़े हैं, क्लिंगन से दूर जा रहे हैं और हवाई यातायात नियंत्रक की भूमिका निभाने का प्रयास कर रहे हैं। उसका सिर दाएं-बाएं घूम रहा है और इस बात पर नजर रख रहा है कि उसके पीछे क्या हो रहा है। अलबामा के दो गार्डों के स्विच पर भ्रमित होने के कारण, स्पेंसर अपनी दाहिनी ओर मुड़ता है और ट्रिस्टन न्यूटन के लिए बनी दो स्टैगर स्क्रीनों में से पहली को सेट करता है। न्यूटन स्क्रीन को अस्वीकार कर देता है और टोकरी में काट देता है। यह वास्तव में ग्रिफ़न को स्थिति में वापस आने का मौका देता है, लेकिन फिर क्लिंगन की ओर से एक और स्क्रीन आती है। और ग्रिफ़न टोस्ट है. स्पेंसर कर्ल करता है और उसे फ्री-थ्रो लाइन जम्पर मिलता है। आदर्श रूप से, नेल्सन सहायता प्रदान करेगा, लेकिन वह पेंट में अपने नियंत्रण केंद्र में फंस गया था और रिम पर लुढ़कने वाले क्लिंगन को पूरी तरह से छोड़ने से डर रहा था।

वास्तव में क्या हो रहा है इसका पता लगाने के लिए तीन या चार बार देखने की जरूरत है। अब वास्तविक समय में उन सभी का बचाव करने की कोशिश करने की कल्पना करें।

“मैं पिछले पांच वर्षों से देश में शीर्ष अपराधों का गहराई से अध्ययन कर रहा हूं, और यूकोन के सेट के भीतर ऑफ-बॉल स्क्रीनिंग और बॉल मूवमेंट का संयोजन और उनके द्वारा चलाए जाने वाले सेटों की संख्या इसे सबसे जटिल अपराध बनाती है मैंने उस समय में देखा है,” न्यू मैक्सिको स्टेट के पूर्व वीडियो समन्वयक जॉर्डन स्पर्बर कहते हैं, जो कॉलेज बास्केटबॉल के एक्स-एंड-ओ-ज़ार बन गए हैं, उन्होंने अपने साप्ताहिक हुप्स विज़न न्यूज़लेटर में यह सब दर्ज किया है। स्पर्बर ने पिछले महीने एक यूकोन अपराध वीडियो बनाया था जिसका शीर्षक था “यह अपराध बास्केटबॉल कविता क्यों है।”

जेवियर कोच सीन मिलर कहते हैं, “उनका हाफकोर्ट अपराध मनोरम है।”

पिछले हफ्ते, फिलाडेल्फिया 76ers विंग निकोलस बटुम ने ट्वीट किया था कि वह कॉलेज बास्केटबॉल देखने से अपरिचित हैं, लेकिन “जिस तरह से यूकोन खेल रहा है, उसी तरह बास्केटबॉल सिखाया और खेला जाना चाहिए। खासकर उस उम्र में।”

डैन के पिता और स्वयं कोचिंग के दिग्गज बॉब हर्ले सीनियर कहते हैं कि पूर्व में उनके सभी कोचिंग मित्र उनकी प्रशंसा करते हैं कि इस टीम को देखना कितना मजेदार है।

डैन हर्ले लंबे समय से कठिन टीमों को प्रशिक्षित करने के लिए जाने जाते हैं जो कड़ी मेहनत करती हैं। लेकिन एक आक्रामक विद्वान? आमतौर पर उसका बचाव हमेशा उसके अपराधों से बेहतर होता था। कॉलेज के मुख्य कोच के रूप में अपने 11वें सीज़न तक हर्ले का अपराध शीर्ष 50 में नहीं था। और पिछले सीज़न में, जब हस्कीज़ तीसरे स्थान पर रहे, तो हर्ले का शीर्ष -20 में पहली बार आक्रमण था। इस वर्ष हस्कीज़ ने कॉलेज बास्केटबॉल में सबसे कुशल आक्रमण के रूप में पर्ड्यू के विरुद्ध सोमवार रात के राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खेल में प्रवेश किया। ऐसा महसूस होता है जैसे वह राजवंश के कगार पर है।

यह कैसे हो गया?


जब हर्ले ने 2018 में कनेक्टिकट पर कब्ज़ा किया, तो हस्कीज़ अमेरिकी एथलेटिक सम्मेलन में थे। लीग में सर्वश्रेष्ठ टीमें ह्यूस्टन और विचिटा स्टेट थीं। उन टीमों के पास बड़ी, भौतिक मोर्चेबंदी थी, इसलिए हर्ले ने उनकी बराबरी करने की कोशिश की। रोड आइलैंड में, हर्ले ने बॉल-स्क्रीन आक्रामकता की भारी खुराक के साथ बहुत सारे फोर-एंड-वन खेले थे। उन्होंने बॉल-स्क्रीन अवधारणाओं को यूकोन तक पहुंचाया, लेकिन अब उनके पास फर्श पर दो पद थे। रिक्ति एक समस्या थी.

हर्ले चार परिधि खिलाड़ियों के साथ अधिक आधुनिक दृष्टिकोण अपनाना चाहते थे, और उन्होंने हमले में मदद करने के लिए मरे को लाया। मरे 2010-11 में वैगनर में कॉलेज के मुख्य कोच के रूप में अपने पहले सीज़न में हर्ले के साथ थे। हर्ले ने उस सीज़न में शॉट क्लॉक का लाभ उठाकर प्रतिभा की कमी को पूरा करने की कोशिश की। यदि आप उनकी सभी टीमों का अध्ययन करते हैं, तो यह पहली वैगनर टीम है जो संभवतः उनके पिछले दो यूकोन दस्तों के लिए सबसे अधिक पहचानी जाने योग्य है। उस रोस्टर की ताकत उसकी शूटिंग थी, और हर्ले ने निशानेबाजों को मुक्त करने के लिए बहुत सारी फ्लॉपी कार्रवाई की। वैगनर उस सीज़न में सहायता दर में 18वें स्थान पर रहे। पिछले साल की टीम आठवें स्थान पर रहने तक हर्ले की सहायता दर में शीर्ष 100 में कोई अन्य टीम शामिल नहीं होगी। (इस वर्ष की टीम पांचवें स्थान पर है।)

मरे अप्रैल 2021 में हर्ले में फिर से शामिल हो गए, लेकिन वे तुरंत योजना शुरू नहीं कर सके क्योंकि हर्ले को सीनियर फॉरवर्ड यशायाह व्हेली के प्रति वफादारी महसूस हुई। इसके अलावा, पॉइंट गार्ड आरजे कोल बॉल स्क्रीन से सबसे अच्छा संचालन कर रहे थे, इसलिए यूकोन ने पारंपरिक दो-बड़ी लाइनअप खेला और पिक-एंड-रोल पर निर्भर रहा।

लेकिन 2022 की गर्मियों में, योजना लागू की गई। हस्कीज़ के पास जॉर्डन हॉकिन्स के रूप में एक विशिष्ट निशानेबाज था, जो एक निशानेबाज के रूप में परिपूर्ण था, वे स्क्रीन से भाग सकते थे और दूसरों को खोलने के लिए अपने गुरुत्वाकर्षण का उपयोग कर सकते थे। फिर उनके पास करबन में आदर्श स्ट्रेच फोर भी था, एक नया छात्र जिसने जल्दी स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 2021-22 सीज़न के दौरान सेमेस्टर ब्रेक में दिखा।

मरे कहते हैं, “यह वास्तव में स्पष्ट था कि हम ऑफ-बॉल स्क्रीनिंग पहचान की ओर बढ़ने जा रहे थे।”

हर्ले और मरे ने यूरोपीय टीमों का अध्ययन किया, विभिन्न अवधारणाओं और पैकेजों को चुराया जिनका वे उपयोग कर सकते थे।

मरे कहते हैं, ”यह अनिवार्य रूप से एक प्रतिकृति की तरह नहीं है।” “यह सिर्फ एक साथ जोड़ना है जो हमारे समूह के लिए सबसे अधिक मायने रखता है।”

लक्ष्य रक्षा पर तनाव डालना है, कई कार्रवाइयों को एक साथ रखना है जो रक्षा के लिए अनिर्णय पैदा करती हैं। अधिकांश सेट नाटकों को कोरियोग्राफ किया जाता है। जबकि हकीस कभी-कभी पैटर्न वाले दिखते थे, उनका अपराध अपनी-अपनी-साहसिक कहानी चुनने जैसा है।

“यदि आप स्क्रीन को अस्वीकार करने का निर्णय लेते हैं, तो अब दो या तीन अन्य ऑफ-बॉल परिदृश्यों के साथ घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू हो जाती है,” मरे बताते हैं। “यह एक ऐसी चीज़ है जिस पर हम वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं, क्योंकि अच्छी रक्षात्मक टीमें कई बार टीमों को निर्धारित खेल से बाहर ले जाने में अच्छा काम कर सकती हैं। लेकिन मुझे लगता है कि जिस तरह से हम कटौती करते हैं उसकी यादृच्छिकता, जिस तरह से हम स्क्रीनिंग करते हैं उसकी यादृच्छिकता और पासर्स और मूवर्स और स्क्रीनर्स और शूटर के रूप में हमारे लोगों की बहुमुखी प्रतिभा वास्तव में इसे कठिन बनाती है।

मरे का कहना है कि हस्कीज़ को अपनी रक्षा पर बहुत गर्व है, जो राष्ट्रीय स्तर पर चौथे स्थान पर है, लेकिन उनका अनुमान है कि अभ्यास में अपराध और रक्षा के बीच 65-35 का अंतर है।

मरे कहते हैं, “आपके पास दुनिया की सबसे महान अवधारणाएं हो सकती हैं, लेकिन लोगों को उन्हें बुद्धिमत्ता के साथ क्रियान्वित करने में सक्षम होना चाहिए, और समय और अंतर के लिए एक आदत होनी चाहिए और वास्तव में इस बात की बहुत अच्छी समझ होनी चाहिए कि उनका बचाव कैसे किया जा रहा है।” “यह उन चीजों में से एक है जिस पर हम खेल की तैयारी में बहुत अधिक जोर देने की कोशिश करते हैं। अधिकांश स्काउटिंग इस पर आधारित होती है कि दूसरी टीम क्या चला रही है। हमारे लिए, हम इस बारे में बहुत बात करते हैं कि दूसरी टीम किस तरह हमारी सुरक्षा कर रही है।”

चूँकि हस्कीज़ ने बहुत सारी ऑफ-बॉल स्क्रीन सेट की हैं, बहुत सारी टीमें बार-बार बदलती रहती हैं। सीज़न की शुरुआत में स्विचिंग ने यूकोन को कुछ समस्याएं दीं। जबकि चोटों ने कैनसस में यूकोन की हार में भूमिका निभाई, केयू की स्विचिंग डिफेंस ने भी सीज़न की पहली हार में हस्कीज़ को बाधित किया।

उन्होंने इन स्विचों के विरुद्ध क्या करना है, इसकी शुरुआत में ही अभ्यास में काफी समय बिताया। जब क्लिंगन को चोट लगी, तो उन्होंने अपने सेटों में और अधिक कटिंग करना शुरू कर दिया, खासकर जब वे केंद्र में करबान के साथ पांच-आउट आक्रमण पर जाते थे।

क्रेइटन के कोच ग्रेग मैकडरमॉट कहते हैं, “उन्होंने किसी भी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया जो अपनी फिसलन और गलत हरकतों से बदल जाता है।” “यदि आप स्क्रीन के नीचे शूट करते हैं, या लेट स्विच पर कोई गलती करते हैं, तो वे इससे बाहर निकल जाएंगे और आपसे भुगतान लेने की कोशिश करेंगे।”

इसे रोकना विशेष रूप से कठिन होता है जब क्लिंगन के पास गेंद ऊपर या कोने में होती है और रिम-रक्षक को दूर खींचती है। क्लिंगन डिफेंस को पढ़ने में अच्छा है और अपनी ऊंचाई के कारण वह डिफेंस को आसानी से देख लेता है। यह तब होता है जब पीठ में कट लगाना घातक होता है।

अंतहीन कटिंग बचाव पक्ष को घबराहट में डाल देती है।

“यदि आप कट करते हैं और आपको गेंद नहीं मिलती है, तो आप इसे किसी और के लिए खोल देते हैं,” करबन कहते हैं।

हस्कीज़ ड्राइव के साथ स्विच को भी दंडित कर सकते हैं। यदि कोई बड़ा आदमी न्यूटन पर स्विच करता है, जो नीचे दिए गए नाटक में होता है, तो वह जानता है कि यह हमला करने का समय है।

क्लिंगन ड्रिबल हैंडऑफ़ को अंजाम देने में भी सक्षम है, और उसका विशाल आकार उन कार्यों का बचाव करना लगभग असंभव बना देता है क्योंकि उससे बचना मुश्किल है। और अगर क्लिंगन का आदमी स्विच करने का फैसला करता है, तो हस्कीज़ उसे पोस्ट पर भेज देगा और वहां उसे गेंद खिलाने की कोशिश करेगा।

पिछले साल के अधिकांश अपराध हॉकिन्स के अनगिनत स्क्रीनों पर दौड़ने और फिर अदामा सानोगो के देर से डक-इन के इर्द-गिर्द रचे गए थे। इस वर्ष की योजना क्लिंगन और बैकअप सेंटर सैमसन जॉनसन के लिए अधिक पिक-एंड-रोल को छोड़कर ज्यादातर वही दोहराने की थी जो पिछले वर्ष काम किया था। हॉकिन्स का प्रतिस्थापन ढूँढना एक आवश्यकता बन गई। हस्कीज़ ने स्पेंसर को उतारा, जिन्होंने रटगर्स में पिछले सीज़न में 3 एस पर 43.4 प्रतिशत शॉट लगाए थे, लेकिन हस्कीज़ को पता चला कि वह सिर्फ एक नॉकडाउन शूटर से कहीं अधिक बनने में सक्षम थे।

पिछले साल की टीम का बचाव करना कैलकुलस का पता लगाने की कोशिश करने जैसा था। इस सीज़न में यह त्रिकोणमिति को हल करने की कोशिश करने जैसा है। स्पेंसर पिक-एंड-रोल में गेंद को संभाल सकता है और फिर गेंद के बिना भी शानदार मूविंग कर सकता है। कॉलेज बास्केटबॉल में उनकी आक्रामक रेटिंग सबसे अधिक है। करबन स्क्रीन से भी उड़ सकता है और एक शानदार कटर है। और वे हमेशा एक ही स्थान से नहीं आ रहे हैं।

मिलर कहते हैं, “वे वही एक्शन और फ्लिप-फ्लॉप प्लेयर चला सकते हैं, जो मुझे नहीं लगता कि यह उतना सामान्य है जितना हर कोई सोचता है।”

स्पेंसर कहते हैं, “यह कोचिंग स्टाफ जो काम किसी से भी बेहतर करता है वह आपको सफल होने की स्थिति में रखता है।” “वे आपकी ताकत के अनुसार खेलने में आपकी मदद करेंगे और आपकी कमजोरियों को बढ़ाने में मदद करेंगे। स्क्रिप्ट से भटकने का समय होता है, और कोच हर्ले आपको बताएंगे कि वह समय कब आएगा, लेकिन ईमानदारी से कहें तो इस टीम के साथ आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। हम बहुत निःस्वार्थ हैं, और गेंद तुम्हें ढूंढ लेगी। और यदि ऐसा नहीं होता, तो बहुत बुरा; यह तुम्हारी रात नहीं है।”

इसी सोच के कारण यूकोन का शॉट चयन इतना अच्छा है। यही कारण है कि हस्कीज़ समायोजित गति में 328वें स्थान पर हैं, क्योंकि कई हाफकोर्ट की संपत्ति शॉट घड़ी में गहराई तक जा सकती है।

मिलर कहते हैं, “जब वे हाफकोर्ट में होते हैं, तो वे बहुत धैर्यवान होते हैं और कार्यान्वित होते हैं।” “लेकिन जब आप इस बारे में बात करते हैं कि कौन सी चीज़ उन्हें महान बनाती है, तो मुझे लगता है कि यह इस बात का संयोजन है कि वे परिवर्तन के दौर में कितने विशिष्ट हैं और अपने सेट चला रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि कॉलेज बास्केटबॉल में ऐसा कोई है जो खुले कोर्ट में अधिक खतरनाक हो।”

यह दूसरा क्षेत्र है जहां हर्ले विशिष्ट बनना चाहता था। वह छूटे हुए शॉट्स पर तेजी से प्रहार करना पसंद करता है, वह नहीं चाहता कि उसके खिलाड़ी साइडलाइन से प्ले कॉल की तलाश करें, बल्कि इसे तेजी से फर्श पर ले जाएं और ट्रांज़िशन 3s का शिकार करें। सिनर्जी के अनुसार, हस्कीज़ कॉलेज बास्केटबॉल में सातवीं सबसे कुशल ट्रांज़िशन टीम है और हाफकोर्ट दक्षता में पांचवें स्थान पर है। दोनों में शीर्ष 10 में स्थान पाने वाली वे देश की एकमात्र टीम हैं।

वे संख्याएँ केवल पहले-मौके के अवसरों को प्रतिबिंबित करती हैं और दूसरे-मौके और तीसरे-मौके के अवसरों को महत्व नहीं देती हैं, और यूकोन आक्रामक रिबाउंडिंग दर में 13वें स्थान पर है।

“आपका काम तब शुरू होता है जब वे शॉट मारते हैं,” मैकडरमॉट कहते हैं, “क्योंकि वे आक्रामक ग्लास पर आ रहे हैं।”

इसका सामना करना थका देने वाला है, क्योंकि हस्कीज़ के खिलाफ आराम करने का कोई क्षण नहीं है। यही कारण है कि उन्होंने अब एनसीएए टूर्नामेंट में लगातार 11 गेम दोहरे अंकों में जीते हैं। अलबामा शनिवार को 35 मिनट तक लटका रहा, लेकिन फिर स्पेंसर ने उस फ्री-थ्रो लाइन जम्पर को मारा, फिर एक और जटिल, 20-सेकंड का सेट आया जिसने करबन 3-पॉइंटर स्थापित किया, फिर क्लिंगन के लिए एक पिक-एंड-रोल डंक आया, फिर स्पेंसर ने क्लिंगन स्क्रीन के चारों ओर घुमाया, अपने डिफेंडर को उलझाया और उसे डंक के लिए गेंद दी – एक और सुंदर खेल डिजाइन जिसने मदद को खत्म कर दिया।

(क्रिमसन) ज्वार टूट गया, क्योंकि हस्कीज़ ने अपनी अंतिम नौ संपत्तियों में से सात पर स्कोर किया।

हर खेल अपरिहार्य लगता है, और मिलर कॉलेज बास्केटबॉल के बाकी हिस्सों के लिए डरावना हिस्सा ज़ोर से कहते हैं।

मिलर कहते हैं, “(हर्ले) विकसित और विकसित हुआ है।” “वह अधिक परिष्कृत हो गया है, और निश्चित रूप से अपने बारे में अधिक आश्वस्त है।”

और उस विकसित आक्रामक दृष्टिकोण ने उसे लगातार खिताब जीतने की कगार पर ला खड़ा किया है। और कौन जानता है और भी कितने।

(कैम स्पेंसर की शीर्ष तस्वीर: एल्सा/गेटी इमेजेज)



Leave a comment